आज हम कीटो Keto diet के scintific meaning के बारे में बात करने जा रहे हैं! आज की इस post को पढ़ने के बाद आपको एक ही बार में सब समझ आ जायेगा। सबसे पहले  आप इस बात को जान लें कि एक krto diet के basic rule को  follow करने पर इसका कोई भी side effect नहीं होता। ऐसा बहुत कम case में हुआ है जब keto diet fail रहा हो 
हमारा body मेंevery time Ketosis की स्थिति में होता है। यह एक सामान्य Metabolic process है जो कि हमारे body को हर वक़्त निरंतर कार्य करने की ऊर्जा देता है।
जब आप एक Keto Diet का सेवन करते हैं तो carbohydrates के आभाव के कारण हमारा शरीर fat को eneargy के रूप में  diagest करने के लिए  के लिए  मजबूर हो जाता है!  जब हमारे शरीर में 
fat diagest होने लगता है तब बड़ी amount  में  Ketones बनाना start कर देता है! एक normal healthy इंसान, जो एक balance diet लेता है उसके लिए keto diet का अधिक औचित्य नहीं रहता। लेकिन जब एक बार आप अपने diet में से Carbs निकाल देते हैं तो शरीर अपनी energy की जरुरत को पूरा करने के लिए अपने आप  (Ketosis) पर चला जाता है।
Lose-Weight-Using-A-Ketogenic-Diet
keto diet पुरे world में एक proved weight loss program है जो बहुत popular रहा है। keto diet में हम high fat और protein पर ज्यादा धयान देते हैं। हमारे body की खास बात यह है कि जब हमारा शरीर ketosis पर चला जाता है तो उस समय हम मानसिक तोर पर संतुष्टि महससूस करते हैं और हमारी eneargy  को मानो एक नया जीवन दान मिल जाता है। यह आपकी मांसपेशियों को बनाए रखता है और इसकी वजह से आपको कभी भी भूखा रहने वाली स्तिथि का सामना नहीं करना पड़ता। दरअसल जब आपका शरीर ketosis पर चला गया है तब हमें बहुत ज्यादा भूख महसूस होना भी बिलकुल बंद हो जाता है।
यूरोपियन संघ के डॉक्टर भी कीटो आहार का सुझाव देते हैं , खासकर उन बच्चों को जिन्हें मिर्गी के दौरे से पड़ते हों, या फिर, seizures और मधुमेह के रोगी हों। ऐसे बहुत से शोधकर्ता हैं जो दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए कीटो आहार के इस्तेमाल का सुझाव दे रहे हैं।
ज्यादातर लोगो में केटोसिस तीन से चार दिनों में शुरू हो जायेगा। लक्षण जो आप पहले हफ्ते में महसूस करेंगे उसमे हल्का सरदर्द और बार-बार बाथरूम जाने की इच्छा शामिल है। आप मुझपे भरोसा करें जब मैं यह कहूँ कि एक हफ्ते में यह सारे लक्षण गायब हो जायेंगे। और एक बात जो मैं अपने अनुभव से आपके साथ साँझा कर सकती हूं वो यह है कि मानसिक रूप से आप खुद को ऊर्जावान महसूस करते हैं।



#www.farhanaaz.in

दुसरे आहारों से आप दिन के खत्म होते-होते चिड़चिड़ेपन और थकन महसूस करते हैं। एक बार जब मेरा शरीर केटोसिस पर चला गया तो मुझमें हर समय काम करने के लिए भरपूर ऊर्जा रहती है। यहाँ तक की रात के ग्यारह बजे मैं खुद को मानसिक रूप से बहुत तरोताजा और ऊर्जावान महसूस करती थी। मेरी इस खुशी को शब्दों में बयां करना संभव नहीं है। इसके लिए आपको यह अनुभव खुद महसूस करना होगा। यह अनुभव कुछ इस ऐसा था जैसे मेरे दिमाग के दरवाजे खुल गए हों।
इसका इकलौता दुष्प्रभाव जो की मैं आपसे शेयर करना चाहती हूं यह है कि इससे आपके शरीर की गंध में परिवर्तन होता है। आप तीन दिनों के बाद अपने मुंह मैं धातू के जैसा स्वाद महसूस करेंगे। और आपके साथी को आपके शरीर से अजीब सी गंध आ सकती है। वास्तव मे यह दुर्गन्ध नहीं होती है लेकिन यह सुगंध भी नहीं होती है। इससे बचने का इकलौता तरीका यही है कि आप अधिक मात्रा पानी पीते रहें। मैं हमेशा अपने साथ एक बोतल में नीबू का रस और नमक का घोल रखती हूं!
हर समय अपने शरीर में नमक और खनिज का संतुलन बनाए रखने का प्रयास करें। यह सचमुच में कीटो गंध को नियंत्रित करने में मदद करता है या और एक महीने के बाद तो हर कोई इसका आदि हो जाता है। किसी भी सामान्य महिला की तरह मैं कीटो आहार के अपने बालों और त्वचा पर प्रभाव को लेकर चिंतित थी। आपको यह जानकर खुशी होगी कि मेरे बाल झड़ना कम हो गए हैं और मरी त्वचा एक युवती की तरह चमकने लगी है। मेरे दोस्त इस तथ्य को प्रमाणित कर सकते हैं
1
TDEE – पूरा दिन की ऊर्जा की ज़रुरत का हिसाब (Total Daily Energy Expenditure), जिसका मतलब यह हुआ की ज़िंदा रहने के लिए और अभी का वज़न बरक़रार रखने के लिए आप को कितनी कैलोरीज की दिन में ज़रुरत पड़ेगी.
अब जब आपको पूरा दिन की ऊर्जा की ज़रुरत का हिसाब रखने वाला कैलकुलेटर मिल गया है, तो अगला कदम होगा अपने दिन के खाने की योजना बनाना। घबराइए मत मैं आपके जीवन मुश्किल नहीं बना रही हूँ। आप इस ऊपर दिए aap के ज़रिए अपने दिन के खाने का और उस से मिल रही ऊर्जा का पूरा हिसाब रख सकते हैं.
अब तो मानेंगें की अब तक जो सब कुछ मैंने आपको समझाया वह वैज्ञानिक तथ्यों पर आधारित है. और जब हर चीज़ को इतनी बारीकी से परख जा रहा है, तो उसके सफल होने की आशाएं भी उतनी ज़्यादा होती हैं।

Comments

Popular posts from this blog

हिजामा or cupping therapy

गुड़ और भुने हुए चने खाने के फ़ायदे

ब्रेस्ट कैंसर