बदहज़मी और खट्टी डकार


Image result for (Dyspepsia)
आज के समय में बदहज़मी और खट्टी डकार (Dyspepsia) आना एक बहुत ही आम समस्या बन गयी है. इसका मुख्य कारण गलत खानपान या अधिक मात्रा में भोजन करना हो सकता है। ज्यादा तेज़ी से खाना खाने पर भी बदहज़मी हो सकती है। शारीरिक और मानसिक तनाव से भी कई बार बदहज़मी हो सकती है।

खाने की गलत आदतों के कारण बदहजमी होना एक आम पेट की समस्या है. बदहज़मी को खट्टी डकार या अपच भी कहा जाता है. भोजन को हज़म करने के लिए हमारे पेट में एक तरह का जूस बनता है जिससे खाना आसानी से हजम हो जाता है और जब ये रस का स्त्राव उचित मात्रा में ना हो तो बदहजमी या हाज़मा ठीक नहीं हो पाता. तला हुए और वसा से भरपूर ज्यादा खाना इसका विशेष कारन होता है!
 बदहजमी के दौरान पेट में खाना हज़म होने के दौरान अम्ल का उत्पादन होता है। इससे काफी पीड़ा और परेशानी होती है।
परन्तु कुछ सरल घरेलु इलाजों  से इन समस्याओं से निजात मिल सकती है. 
आइये  जानें ऐसे ही कुछ सरल घरेलु उपचार:

  1. दही – बदहज़मी व खट्टी डकार से निजात पाने के लिए आप दही का सेवन कर सकते हैं. आपको अगर दही खाना पसंद नहीं तो इसकी छाछ बनाकर भी पी सकते हैं.
  2. ठंडा दूध - जब भी आपको खट्टी डकार आने लगे तो तुरन्त फ्रिज से ठंडा दूध निकालकर पी लें.
  3. गुड़ - जब भी खट्टी डकार जैसी समस्या महसूस होने लगे तो तुरन्त एक छोटा गुड़ का टुकड़ा मुँह में डालकर चूसें, इससे आपको कुछ ही देर में आराम मिलने लगेगा.
  4. अदरक के छोटे टुकड़े को शहद  में मिला कर ले सकते है !
  5. सलाद में लाला जीरा  मिला कर ले सकते है !
  6. elichi की चाय पीने सा खट्टी डकार का आना बंद हो जाता है!
  7. खाने का बाद सौफ़ और मिश्री का सेवन करे 

Comments

  1. Thanks for sharing this priceless information. This inforamtion is very useful information. If you want to consult with any professional dietitian, want to lose your weight in a proper way. Total Nourish is the dietician in delhi for weight loss.

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

हिजामा or cupping therapy

गुड़ और भुने हुए चने खाने के फ़ायदे

ब्रेस्ट कैंसर